Skip to main content

Dilip Joshi Biography In Hindi - TMKOC के एक्टर जेठालाल की बायोग्राफी

हेलो फ्रेंड्स स्वागत है आपका  gyanimohan.com पर अगर आप भी मेरी तरह तारक मेहता का उल्टा चश्मा टीवी सीरियल देखते है तो उस सीरियल में आपको एक किरदार बहुत ही पसंद आता होगा और वह है जेठालाल। तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो में सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा फेमस किरदार और फनी किरदार जेठालाल का ही है जेठालाल का असली नाम दिलीप जोशी और आज हम उसी पर यानी कि दिलीप जोशी की बायोग्राफी के बारेमें बात करने वाले हैं।

दिलीप जोशी तारक मेहता सीरियल में काम करने से पहले कई सारे हिंदी और गुजराती नाटक में भी काम कर चुके हैं आज उसके बारेमें हम पूरी जानकारी बायोग्राफी के रूप में लेने वाले है।


TMKOC के एक्टर जेठालाल की बायोग्राफी


Dilip Joshi Biography In Hindi
Dilip Joshi Biography In Hindi




दिलीप जोशी का हास्य रस कलाकार हैं और वह कहीं सारी फिल्मों में अभिनेता के रूप में काम कर चुके हैं। दिलीप जोशी का जन्म 24 मई 1968 मैं भारत के गुजरात राज्य के पोरबंदर जिले में हुआ था।   


Dilip Joshi Life and Faimily


अगर बात करें दिलीप जोशी का परिवार के बारे में तो उसकी माता का नाम दीपा जोशी और पिता का नाम रमन जोशी है। पत्नी का नाम जयमाला जोशी है। दिलीप जोशी का एक बेटा और एक बेटी है बेटे का नाम ऋत्विक जोशी और बेटी का नाम नियती जोशी । 


फिल्मोग्राफी 

दिलीप जोशी तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो में आने से पहले कई सारी फिल्मों में छोटा-मोटा रोल करते थे साल 1997 में आई क्या बात है फिल्म में रंगास्वामी का का रोल किया था और यह मूवी जेठालाल की पहली मूवी थी



करियर

दिलीप जोशी ने अपने करियर की शुरुआत मैंने प्यार किया फिल्म में रामू का किरदार निभाते हुए की थी और उससे पहले दिलीप जोशी ने कई सारे गुजराती नाटक में और इसके बाद फिल्मऔर टीवी शो भी काम किया था  ।


दिलीप जोशी ने गुजराती नाटक और अपने करियर की शुरुआत करने के बाद हिंदी धारावाहिक में काम किया जैसे कि क्या बात है दाल में काला गोरा हिंदी धारावाहिक उसके बाद मैंने प्यार किया फिल्म में रामू का किरदार निभाते हुए उसने अपने फिल्मी जगत की मैंने प्यार किया उसकी पहली हुन हंसी हंशीलाल जो की 1992 की साल में आई थी उसमे हंशीलाल का किरदार निभाया था।

दिलीप जोशी की टीवी सीरियल

साल - रोल - धारावाहिक

2008 - जेठालाल चंपकलाल गड़ा -तारक मेहता का उल्टा चश्मा 

2004- CID - बॉब

2004- संजय सरफ -आज के श्रीमन श्री मति 

हम सब बाराती में नाथू महेता

भगवान बचाई इनको - गोपी

2002-2003- राज - मेरी बीवी कमाल की 

2004 - दिलीप जोशी - शुभ मंगल सावधान

2001- पप्पू परदेशी - रिश्ते

1998 सोहन खजूर - हम सब एक है 

राहुल - दोऊ और पांच

वर्षा का भाई - कोरा कागज


अब बात करते है दिलीप जोशी की फिल्म के बारेमे

फिल्म

1989 - रामू - मैने प्यार किया

1992 - हंसीलाल हुन हंसी हंशीलाल

1994 - भोलाप्रसाद - हम आपके है कौन

1996 - गोपी - यश

1998 - रविवार सार आखों पार

2000 - Sapney - भीर भी दिल है हिंदुस्तानी

अरोड़ा - खिलाड़ी 420

2001 - चंपक - एक 2का 4

2002 - गौरी प्रसाद - Humraaz

2009 - मामा नौटंकी - घोंगाते रह जायेंगे

जीतूभाई - आपका राशी क्या है



दिलीप जोशी को मिले अवॉड


अब बात करते हैं कि दिलीप को कितने और किसी वजह से अवार्ड मिले हैं

दिलीप जोशी को सभी के सभी है वह तारक मेहता का उल्टा चश्मा में काम करने की वजह से मिले हैं 


2009-9 वां इंडियन टेली अवार्ड्स-कॉमिक रोल (लोकप्रिय) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

2010-तीसरा बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड-सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता (लोकप्रिय)

10 वां इंडियन टेली अवार्ड्स-कॉमिक रोल में सबसे लोकप्रिय अभिनेता

लायंस गोल्ड अवार्ड्स-सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (कॉमेडी)

2011-4 वां बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड-सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता (लोकप्रिय)

बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स-सर्वाधिक मनोरंजक अभिनेता

अप्सरा अवार्ड्स-नाटक श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

लायंस गोल्ड अवार्ड्स-सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (कॉमेडी)

2012-11 वां इंडियन टेली अवार्ड्स-कॉमिक रोल में सबसे लोकप्रिय अभिनेता

5 वां बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड्स-सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता (लोकप्रिय)

पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स इंडिया सर्वश्रेष्ठ टीवी अभिनेता - कॉमेडी

12 वें भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार.सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - कॉमेडी

2014-ज़ी गोल्ड अवार्ड्स-कॉमिक रोल (पुरुष) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

12 वें भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार-सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - कॉमेडी

2016-ज़ी गोल्ड अवार्ड्स-कॉमिक रोल (पुरुष) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

2017-लायंस गोल्ड अवार्ड्स-सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (कॉमेडी)

2018-ज़ी गोल्ड अवार्ड्स-सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - कॉमेडी





Comments

Popular posts from this blog

Choota Bheem Cartoon Real Voice In Hindi

  हेल्लो दोस्तों आज हम बात करने वाले है Chhota Bheem Cartoon के बारे मे बच्चो को पसंद आने वाले कार्टून में सबसे ज्यादा भारत में देखे जाने वाले कार्टून में से एक है छोटा भीम कार्टून। आपने कभी न कभी तो Chhota Bheem Cartoon देखा ही होंगा लेकिन क्या आपको पता है की वह जो कार्टून आप देखते हो इसकी असली आवाज कोन निकलता है?  अगर नहीं तो आज हम आपको उसके बारे मे ही आपको जानकारी देने वाले है। All Characters Original Voice of Chhota Bheem in Hindi Choota Bheem real Voice तो दोस्तो आज हम आपको अच्छी तरह से बताने वाले है की  आप जो ये सब कार्टून देखते हो उसकी रियल आवाज कोन निकाल ता है उसके नाम आज आपको बताएंगे। सबसे पहले और जो की इस कार्टून में मुख्य रोल निभाने वाले Chhota Bheem यानी की Bheem की बात करे तो इसकी आवाज SONAL KAUSHAL ने दी हुई है। अब बात करते हैं इस कार्टून में निडर कार्टून और थोड़ा सा मस्तीखोर और थोड़ा सा सरारती कार्टून राजू। इस कार्टून में राजू की आवाज JULEY TEJWANI ने दी हुई है। अब बात करते है इस कार्टून सीरीज में एक होशियार लड़की यानी कि छुटकी के बारे में। आपको नहीं पता तो बता दे की इस

History of Bharat Ratna Award and list of Recipients of Bharat Ratna - GYANI MOHAN

 History of Bharat Ratna Award and list of recipients of Bharat Ratna हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका  GYANIMOHAN.COM  पर। आज हम भारत रत्न अवॉड के बारेमे  बात करने वाले है। भारत देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान अवॉड किसे दिया जाता है , इसकी स्थापना कब हुई और अभी तक कितने लोगो को यह पुरस्कार मिला है उसके बारेमे आज हम बात करने वाले है।  भारत रत्न की स्थापना कब हुई और किसे दिया जाता है ? सबसे पहले आपको बता दे भारत देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान अवॉड की स्थापना वर्ष 1954 की गई थी। और यह पुरस्कार किसे दिया जाता है उसकी बात करे तो जाति, व्यवसाय, पद या लिंग के भेद के बिना कोई भी व्यक्ति इस पुरस्कार लिए पात्र है।  यह पुरस्कार राष्ट्रीय सेवा के लिए दिया जाता है। इन सेवा में सार्वजानिक सेवा , कला , साहित्य , विज्ञान और खेल भी शामिल है। इस पुरस्कार की स्थापना तभी के राष्ट्रपति श्री राजेन्द्र प्रसाद द्वारा 2 जनवरी 1954 दिन की गयी थी।  Bharat Ratna Award About the design of Bharat Ratna Award  मूल रूप में इस पुरस्कार की डिजाइन 35 मिमि का स्वर्ण मैडल दिया जाता था। जिसके सामने सूर्य बना हुआ और ऊपर हिंदी भा

चंद्र ग्रहण कब होता है और सूर्य ग्रहण कब होता है

 Hello friends आज हम बात करने वाले हैं सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के बारेमें आप में से काफी ज्यादा लगों को पता नहीं होगा कि चंद्र ग्रहण कब होता है और सूर्य ग्रहण कब होता है।   आपने कई सुना होंगा की सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के बारेमे लेकिन आप में कुछ लोगो को ही इसके बारेमें पूरी जानकारी होंगी इसलिए आज हम आपको उसकी पूरी डिटेल्स देने वाले है। तो इसलिए आज हम इस टॉपिक पर विस्तार से बताएंगे कि सूर्य ग्रहण कब होता है और चंद्र ग्रहण कब होता है। सूर्य ग्रहण कब होता है सबसे पहले तुम बात करते हैं सूर्य ग्रहण के बारेमें सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा जाता है तब चंद्र के पीछे सूर्य का बीब सूप जाता है इस पुरी घटना को हम सूर्य ग्रहण के नाम से जानते हैं। चंद्र ग्रहण कब होता है और सूर्य ग्रहण कब होता है पूर्ण सूर्य ग्रहण क्या होता है? ऐसा होता है कि चंद्र सूर्य का कुछ इच्छा ही ढक पाता है और यह घटना को हम  खण्ड-ग्रहण कहते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि चांद सूर्य के सारे हिस्से को तब देता है और इस घटना को हम पूर्ण ग्रहण कहते हैं।  पूर्ण ग्रहण धरती पर कुछ ही क्षेत्रो में देखा जाता है लगभग 250 किलोम