E Shram Card Online Apply 2022 | Benefits of e sharam in Hindi

 हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका GYANIMOHAN.COM आज हम बात करने वाले है E Shram Card के बारेमें। सरकार आये दिन नई नई योजना बहार लती रहती है जैसे की Aayushya Maan Card , प्रधान मंत्री आवास योजना , प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना , प्रधान मंत्री किशन सन्मान निधि , प्रधान मंत्री मुद्रा योजना और भी कई सारी  योजना  आती रहती है। पर आज हम आपको बता ने वाले है E SHARM CARD पूरी जानकारी आज हम यहाँ से आपको बताने वाले है। जैसा की कोन निकल सकताहै यह कार्ड कैसे निकाले क्या किशन यह योजना का लाभ ले सकता है ,कब तक यह योजना चलेंगी और आगे साल कर क्या फायदे होंगे सभी आजकारी आपको मिलने वाली है। 



E Shram Card Online Apply 2022
E shram card


ई श्रम कार्ड क्या है ?

सबसे पहले बात आती है  आखिरकार यह योजना  e shram card भारत सरकार देश के असंगठित क्षेत्र के जो श्रमिको  को नेशनल डेटा बेस तैयार करेंगे जोकि उनके  लिंक किया जाने वाला है इन पोर्टल पर जो श्रमिक होंगे या फिर जो इस योजना का लाभ उठाने वाला होंगे उसका नाम ,पता, उसकी शैक्षणिक लायकात ,कौशल का प्रकार , उनके परिवार से जुडी जानकारी सब दर्ज इसपर किया जाएंगे।  सभी  पूंजीकरण कार्नर श्रमिक को एक १२ अंक का इ कार्ड प्रदान किया जाएंगे जोकि वह पुरे देस में मान्य होंगे। इ श्रम कार्ड श्रमिक को उनके काम के कौशल्य के आधार पर दिया जाएंगे जिससे उन श्रमिको को सहायता प्राप्त होंगी। और इनकेर आलावा श्रमिकों को सर्कार से विभ्भिन लाभ मिलेंगे। 

आपको बता दे की इन योजना में श्रमिकों को जोड़ने का लक्ष्य ३० लाख  तक का लक्ष्य है। भारत सरकार सभी असंगठित क्षेत्र के असंगठित श्रमिकों की सभी जानकारी एकठी करने के लिए और सभी श्रमिकों का  डेटाबेस को एकत्रिक इन पोर्टल के अंतर्गत आने वाले कामदार जैसे निर्माण कामगार जैसे निर्माण कामगार ,प्लेटफॉर्म कलाकार स्ट्रीट वेंडर , घरेलु कामदार एवं अन्य संगठित श्रमिकों और ऐसे मजदुर किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल पता क्युकी उन लोगो को पता ही नहीं सलपाता की कोण सी योजना हाल सरु है और उसका लाभ कैसे मिलेंगे। इसकी वजह से भारत सरकार द्वारा यह योजना जारी की गई है जिससे सभी श्रमि को यह लाभ मिला सकता है तो अब  आपको हम इसके फायदे के वाले है 


ई श्रम कार्ड के फायदे 

ई श्रम कार्ड योजना के तहक श्रमिकों को पीबीएसवाई(प्रधान मंत्री मत्स्य संपदा योजना) के तहत 2 लाख का दुर्घटन बिमा कवर और दुर्घटना से स्थाई रूप से विकलांग 2 लाख रुपए तथा ममानसिक रूप से भीमर होने पर 1 लाख रुपए प्राप्त होंगे . 

अशनगठित श्रमिकों का भविष्य में सामाजिक शुरक्षा का लाभ इस पोर्टल के द्वारा प्रदान किया जाएंगे। महामारी और आपातकालीन स्थिति में इन कामदारो को इस डेटाबेस के द्वारा सहायता की जाएँगी 


कोन कोन से डॉक्युमेंट चाहिए ?

अब आती है की यह कार्ड निकाल ने के लिए कोण कोण से डॉक्युमेंट लगते है। तो आपको बता दे की सिर्फ चार डॉक्युमेंट प्रूफ के दौर पर लगत है यह डॉक्युमेंट आपके पास होने ही सहिये। 

1 . आधारकार्ड 

2. पासपोर्ट साइज का फोटो 

3. मोबाईल नंबर 

4. बैंक खता  



ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं ?

ए सब जानकारी लेने के बाद बात आती है की अब हम इ शर्म कार्ड जकैसे बनाये । आपको निचे स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी मिल जाएँगी 

स्टेप:1 सबसे पहले आप  https://eshram.gov.in पर जाये 
स्टेप:2  आप श्रम कार्ड रजिस्टेशन पर क्लिक करिये
स्टेप:3 आप जिस किसी का भी यह कार्ड निकलना चाहते है उसके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर के लॉगिन करिये  और उसके बाद आप फॉर्म भरे 
स्टेप:4  आपको पहला जो फॉर्म है व्यक्ति की पूरी जानकारी देनी होंगी 
स्टेप:5 उसके बाद आपकी आवाशी का फॉर्म भरना 
 स्टेप:6 फिर आपको शैक्षिक योग्यता की जानकारी भरनी है 
 स्टेप:7 फिर आपको सभी जानकारी पूरी तरह से चेक कर लेनी है और उसके बाद  सेव कर लेनी है 
 स्टेप:8 सभी जानकारी पूरी तरह से चेक करने के बाद आपको सेव कर लेना है। 
 स्टेप:9 फुरि जानकारी फील करने के बाद आपको आपका श्रम कार्ड दिखे देंगे। 


कोन कोन बनवा सकता है श्रम कार्ड ?

दोस्तों आपको सभी जानकारी इ श्रम कार्ड के बारेमें हम ने दे दी है अब आपके मन में सवाल होता होंगे की आखिर  कार  कौन कौन बनवा सकता है इ श्रम कार्ड तो आपको बता दे की असंगठिक क्षेत्र के जो लोग है और जिनकी उम्र १६ साल से लेकर ५९ साल के बिस है ऐसे सभी लोग यह योजना का लाभ उठा सकते है आपको में पूरी लिस्ट देता हु की कोन कोन बनवा सकता है यह कार्ड। 


१. खेत मजदुर (कृषि मजदुर)
२. नाइ 
३. स्टूडेंट जिसकी उम्र १६ साल से अधिक हो वह 
४. सब्जी और फल बेसने वाले यानि की विक्रेता 
५. ट्यूटर
६. घर का नौकर - नौकरानी (काम वाली बाई)
७. खाना बनाने वाली बाई (कुक)
वार्डबॉय
९. सफाई कर्मचारी
१०. नर्स
११. गार्ड
१२. डिलीवरी बॉय  (कूरियर वाले)
१३. सभी पशुपालक
१४. पंचर बनाने वाला
१५. ब्यूटी पार्लर की वर्कर
१६. हर दुकान का नौकर / सेल्समैन / हेल्पर
१७. मोची, दर्ज़ी ,बढ़ई 
१८. प्लम्बर
१९.  बिजली वाला (इलेक्ट्रीशियन)
२०. पोताई वाला (पेंटर)
२१. टाइल्स वाला
२२. वेल्डिंग वाला
२३.  खेती वाले मज़दूर
२४.  नरेगा मज़दूर
२५. ईंट भट्ठा के मज़दूर
२६.  पत्थर तोड़ने वाले
२७.  खदान मज़दूर
२८. फाल्स सीलिंग वाला
२९. मूर्ती बनाने वाले, मछुवार
३०  रेजा
३१. कुली
३२. रिक्शा चालक
३३. ठेला में किसी भी प्रकार का सामान बेचने वाला (वेंडर),
३४. चाट ठेला वाला
३५. भेल वाला
३६. रिसेप्शनिस्ट
३७.   हर दुकान का नौकर / सेल्समैन / हेल्पर ऑटो चालक
३८.  पेपर का हॉकर

तो दोस्तों आशा करता हु की अब आपको सारी जानकारी समाज आ सुकि होंगी तो कैसी लगी जानकारी कमेंट में बताना मत भूलिए गए अगर अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 



Post a Comment (0)
Previous Post Next Post